Wednesday, February 5, 2020

व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के फायदे, Benefits Of Exercise



व्यायाम करने के अनेक लाभ है आइये इसे विस्तार से जानते है:-
            व्यायाम करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। व्यायाम आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए आपके हृदय प्रणाली की ताकत में सुधार करता है।
            व्यायाम करने से मांसपेशियों की ताकत में सुधार होता है। सक्रिय रहने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और टेंडॉन्स (tendons) और अस्थि-बंधन (ligaments) लचीले होते हैं, जिससे आप चोट से बच सकते हैं।
            स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए व्यायाम आपकी मदद कर सकता है। जितना अधिक आप व्यायाम करते हैं, उतनी अधिक कैलोरी जलाते हैं। इसके अलावा आप जितनी अधिक मांसपेशियों का विकास करते हैं, आपकी चयापचय दर उतनी ही अधिक हो जाती है जिसके कारण जब आप व्यायाम नहीं कर रहे होते हैं तब भी आप अधिक कैलोरी जलाते हैं।
            व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। एक्सरसाइज आपके शरीर की ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पंप करने की क्षमता को बेहतर बनाता है जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने वाली कोशिकाओं को ऊर्जा देने के लिए आवश्यक हैं।
            व्यायाम से मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है। व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है। यह मस्तिष्क के हार्मोन को भी प्रोत्साहित करता है जो हिप्पोकैम्पस (hippocampus) में कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं।
            स्वस्थ ह्रदय के लिए व्यायाम बहुत ही अच्छा है। व्यायाम LDL कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, HDL (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है। यह रक्तचाप को कम करता है जिससे यह आपके दिल पर दवाब कम होता है। व्यायाम आपके हृदय की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।
            व्यायाम चिंता, तनाव जैसी मानसिक बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि से आप नए लोगों से मिल सकते हैं, तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं, निराशा का सामना नहीं करते हैं।
फिजियोथेरेपी सेवा के लिए संपर्क करे:- दिव्यकिरण फिजियोथेरेपी एंड रिहैब डिपार्टमेंट के.एम.सी. डिजिटल हॉस्पिटल महराजगंज

0 comments:

Post a Comment