Wednesday, February 5, 2020

व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार, महत्व, करने का तरीका, लाभ Types of Exercise, Importance And Benefits

डॉ.डी.के.कुशवाहा (फ़िज़ियोथेरेपिस्ट) के.एम. सी. डिजिटल हॉस्पिटल महराजगंज,
                                              स्वस्थ रहने के लिए जिस प्रकार एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है उसकी प्रकार एक मजबूत और फिट शरीर के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है, लेकिन हम ये नहीं जानते कि व्यायाम हमारे लिए क्यों आवश्यक है या व्यायाम क्या कर सकता है। कैलोरी को बर्न करने और वसा को जलाने के लिए व्यायाम बहुत ही महत्वपूर्ण है। आइसे इसे विस्तार से जानते हैं।
  1. व्यायाम (एक्सरसाइज) क्या है – What is Exercise?
  2. व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार – Types of exercise?
  3. व्यायाम करने के नियम – Rules for Exercise?
  4. व्यायाम (एक्सरसाइज) के महत्व – Importance of Exercise?
  5. व्यायाम (एक्सरसाइज) करने का तरीका – Steps to do Exercise?
  6. व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के फायदे – Benefits Of Exercise?
  7. गलत व्यायाम (एक्सरसाइज) करने के नुकसान – Disadvantages of Wrong Exercise?
व्यायाम (एक्सरसाइज) क्या है – What is Exercise?
व्यायाम (एक्सरसाइज) हमारे शरीर के द्वारा की गई एक प्रकार की मूवमेंट या शारीरिक गतिविधियाँ हैं जो आपकी मांसपेशियों पर काम करता है और आपके शरीर को कैलोरी जलाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। उदारहण के लिए तैराकी, दौड़ना, टहलना, चलना और नृत्य सहित कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियाँ जिनको व्यायाम की श्रेणी में रखा गया हैं। सक्रिय होने से शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह आपको लंबे समय तक जीवन जीने में भी मदद कर सकता है। यह आपके वजन को कम करने और वजन को बढ़ाने दोनों में सहायता करता है। आइये व्यायाम के प्रकार को विस्तार से जानते हैं।
व्यायाम (एक्सरसाइज) के प्रकार – Types of exercise
            सहन-शक्ति – Endurance
            स्ट्रेंथ एक्सरसाइज – Strength Exercises
            संतुलन – Balance
            फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज – Flexibility Exercises
व्यायाम और शारीरिक गतिविधि को मुख्य रूप से चार भागों में बाँट गया है। अधिकांश लोग व्यायाम के एक प्रकार पर ध्यान केंद्रित करते हैं और सोचते हैं कि वे पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं। लेकिन इसके प्रत्येक भाग अलग है और उन सभी को करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा। आइये इसके प्रकारों को विस्तार से जानते हैं।
सहन-शक्ति – Endurance:-
सहन-शक्ति या एरोबिक (aerobic) गतिविधियां आपकी श्वास और हृदय गति को बढ़ाती हैं। यह आपके दिल, फेफड़े और रक्त संचार प्रणाली को स्वस्थ रखती हैं और आपकी संपूर्ण फिटनेस में सुधार करती हैं। अपने धीरज या सहन-शक्ति का निर्माण करना, आपकी रोजमर्रा की कई गतिविधियों को पूरा करना आसान बनाता है।
स्ट्रेंथ एक्सरसाइज – Strength Exercises:-
स्ट्रेंथ एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं। वह आपको बीमारियों से स्वतंत्र रहने और रोजमर्रा की गतिविधियों को करने में मदद कर सकती हैं, जैसे सीढ़ियां चढ़ना और किराने का सामान ले जाना। इन अभ्यासों को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग या रेसिस्टेंस ट्रेनिंग भी कहा जाता है।
संतुलन – Balance:-
संतुलन व्यायाम में गिरने से रोकने में मदद करता है, जो कि पुराने वयस्कों में एक आम समस्या है। शरीर के निचले हिस्से में ताकत के लिए व्यायाम भी आपके संतुलन में सुधार करेंगे। संतुलन व्यायाम में निम्न  गतिविधियां शामिल हैं-
            एक पैर पर खड़ा होना
            एड़ी और पैरों की उँगलियों पर चलना
फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज – Flexibility Exercises:-
फ्लेक्सिबिलिटी या लचीलापन व्यायाम आपकी मांसपेशियों को खींचता है और आपके शरीर को लचीला बने रहने में मदद कर सकते हैं। फ्लेक्सिबल होना आपको अन्य व्यायाम के साथ-साथ आपकी रोजमर्रा की गतिविधियों के लिए मूवमेंट (movement)  को अधिक स्वतंत्रता देता है, जिसमें ड्राइविंग और कपड़े पहनना शामिल है।
व्यायाम करने के नियम – Rules for Exercise:-
किसी भी व्यायाम को करने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। यदि आप ऊपर दिए गए व्यायाम को करते समय निम्न नियमों का पालन करते है तो आप इन एक्सरसाइज का अधिकांस लाभ ले सकते है।
• किसी भी व्यायाम को करने से पहले अपने शरीर को गर्म करने के लिए वार्म अप जरूर करें।
 एक्सरसाइज करना प्रारंभ करने से पहले आप थोड़ी देर के लिए स्ट्रेचिंग अवश्य करें, इससे आपके शरीर की मांसपेशियां व्यायाम करने के लिए तैयार होती जाती है।
 किसी भी व्यायाम को करने का सबसे पहला नियम है कि व्यायाम को सही तरीके से करें, गलत तरीके से किया गया व्यायाम आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
 यदि आप एक बिगिनर है तो आप व्यायाम को किसी जिम के ट्रेनर सामने ही करने का प्रयास करें।
 यदि आपके शरीर की मांसपेशियों में किसी भी प्रकार का दर्द या चोट हो तो आप व्यायाम को डॉक्टर की सलाह से करें।
 किसी भी व्यायाम को आवश्यकता से अधिक या अपनी क्षमता से अधिक ना करें। इससे आपको चोट लग सकती है या आपको दर्द हो सकता है।
व्यायाम (एक्सरसाइज) के महत्व – Importance of Exercise:-
हम सभी ने सुना है कि व्यायाम महत्वपूर्ण है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यों? व्यायाम करने से सभी प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि व्यायाम आपको और आपके परिवार को एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है। आइये व्यायाम करने के महत्त्व को विस्तार से जानते हैं।
 व्यायाम आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है। व्यायाम करने से आपके पूरे शरीर को ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं जो अधिक कुशलता से काम करने और आपके धीरज को बढ़ाने में मदद करते हैं।
 शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आप स्वस्थ रहेंगे। कुछ शोध कहते है कि दिन में 30 मिनट व्यायाम करना आपको स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने की आवश्यक है।
 व्यायाम आपको खुश रखने में मदद करता है। यह शारीरिक गतिविधि आपके मस्तिष्क में उन रसायनों को छोड़ती है जिन्हें एंडोर्फिन (endorphins) कहा जाता है जो आपको खुश रखने और अधिक आराम का एहसास कराने के लिए जाने जाते हैं।
 व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अक्सर समाजीकरण (socialize) के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं। खेल के मैदान में जाना, एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल होना या स्थानीय मनोरंजन केंद्र में जाना, ये सभी नए लोगों से मिलने का अच्छा तरीका हैं।
 व्यायाम आपके दिल के लिए अच्छा है, यह एक स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
 नियमित शारीरिक गतिविधि आपको बेहतर नींद में मदद करती है। जब आप दिन के दौरान सक्रिय होते हैं, तो आप आमतौर पर रात में समय पर सो जाते हैं और एक अच्छी नींद लेते हैं।
 व्यायाम आपके शरीर का एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।
 व्यायाम आपके मन, शरीर और आत्मा के लिए अच्छा है।
व्यायाम (एक्सरसाइज) करने का तरीका – Steps to do Exercise:-
  सामान्य एक्सरसाइज – Common Exercise
  बर्पी एक्सरसाइज – Burpee Exercise
  लॅन्ज एक्सरसाइज – Lunges Exercise
  सिट-अप एक्सरसाइज – Situps Exercise
  बाइसिकल क्रंच एक्सरसाइज – Bicycle Crunch Exercise
  सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स एक्सरसाइज – Single-leg deadlifts exercise
  साइड प्लैंक एक्सरसाइज – Side Planks exercise
  पुशअप एक्सरसाइज – Push-ups Exercise
  स्क्वाट एक्सरसाइज – Squats Exercise
व्यायाम कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियों का एक समूह है जिसको अलग-अलग तरीके से किया जा जाता है। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे:- दिव्यकिरण फिजियोथेरेपी एंड रिहैब डिपार्टमेंट के.एम.सी. डिजिटल हॉस्पिटल महराजगंज,

0 comments:

Post a Comment